Download Videos from Instagram - Is Banner

Instagram से वीडियो डाउनलोड करें


विषय-सूची

इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि सामग्री क्या है, स्वादिष्ट केक बनाना सीखें, अपने पसंदीदा चरित्र का भाषण, या कोई भी दिलचस्प, मनोरंजक क्लिप जो आपInstagram पर देखते हैं। आप निश्चित रूप से अपने दोस्तों के साथ साझा करने या बाद में उन्हें फिर से देखने के लिए उन सभी वीडियो को अपने मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर पर डाउनलोड और सहेजना चाहेंगे। लेकिन इंस्टाग्राम खुद वीडियो और तस्वीरें डाउनलोड करने के लिए एक विशेष सुविधा प्रदान नहीं करता है, और इसने उपयोगकर्ताओं को भ्रमित कर दिया है। अब, आप वास्तव में Instagram से वीडियो कैसे डाउनलोड कर सकते हैं?
जवाब में, यह कहा जाना चाहिए कि Instagram से download videos और क्लिप करने के अलग-अलग तरीके हैं। इस लेख में, हम इन तरीकों को पेश करेंगे और सिखाएंगे।

यह जानना बेहतर है
दूसरों की सामग्री को उनकी अनुमति के बिना फिर से प्रकाशित करना गैरकानूनी हो सकता है। किसी सामग्री को डाउनलोड करने से, आप काम के मालिक नहीं होंगे और आप इसे अपनी इच्छानुसार हर जगह प्रकाशित नहीं कर सकते हैं!

मोबाइल ऐप (iOS, Android) के ज़रिए Instagram से वीडियो डाउनलोड करें

The first and easiest way to download videos from Instagram is to use existing applications. Special applications have been designed for this work, through which you can download your desired clips on Instagram. These apps are usually small and free, and they are not difficult to use. In fact, this is the easiest way, especially since there are different types of them in the market for Android औरiOS .

Instagram वीडियो डाउनलोड करने के लिए यहां दो एप्लिकेशन दिए गए हैं:

Instagram वीडियो डाउनलोड करने का पहला प्रोग्राम: Instagram के लिए वीडियो डाउनलोडर

इस प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें: चरण 1
अपनी इच्छित क्लिप (वीडियो पोस्ट) को चालू करेंइंस्टाग्राम. Then touch the three-dot symbol ( ) at the top right of the image to open the menu. चरण 2
का चयन करेंलिंक कॉपी करेंविकल्प के माध्यम से दो प्रणालियों के बीच एक फ़ाइल को स्थानांतरित करने के लिए. चरण 3
इसके बाद इसे खोलेंInstagram के लिए वीडियो डाउनलोडरऐप और उसका चयन करेंलिंक बटन पेस्ट करें.विशेष बार में लिंक दिखाई देने के बाद, वीडियो स्वचालित रूप से डाउनलोड हो जाएगा और सहेजा जाएगा।

Instagram वीडियो डाउनलोड करने का दूसरा प्रोग्राम: Insta Saver Pro

इस ऐप की मदद से आप इंस्टाग्राम पर सभी तरह की कंटेंट, जैसे फोटो, स्टोरीज, प्रोफाइल फोटो और वीडियो को अपने फोन पर मुफ्त में डाउनलोड और सेव भी कर सकते हैं। कई अन्य प्रोग्राम हैं (जैसेडाउनलोड/ग्रामयाइंस्टा/डाउनलोड) जिन्हें आप अपनी पसंद के अनुसार उपयोग कर सकते हैं। चेतावनी!!!
Instagram वीडियो डाउनलोड करने के लिए किसी भी प्रोग्राम पर भरोसा न करें, और अधिमानतः बताए गए समान कार्यक्रमों का उपयोग करें। क्योंकि वीडियो डाउनलोड पेरिफेरल्स को आधिकारिक तौर पर Instagram द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया है। और फ़ाइलों को डाउनलोड करने और सहेजने के लिए, उन्हें आपके फ़ोन की व्यक्तिगत फ़ाइलों तक पहुंच की आवश्यकता होती है। इन ऐप्स को आपके फ़ोन के आंतरिक स्थान तक पहुँचने की अनुमति देने से आपकी गोपनीयता प्रभावित हो सकती है.

मोबाइल फ़ोन की स्क्रीन रिकॉर्ड करके Instagram वीडियो डाउनलोड करें

अपने मोबाइल फ़ोन पर संग्रहीत व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए,हो सकता है कि आप Instagram से वीडियो डाउनलोड करने के लिए अन्य प्रोग्राम का उपयोग करने का इरादा न करें। इस स्थिति में, अपने फ़ोन पर Instagram वीडियो सहेजने का एक और तरीका है और वह है अपना वीडियो देखते समय स्क्रीन रिकॉर्ड करना. (कुछ फ़ोन में स्क्रीन रिकॉर्डर का विकल्प होता हैइससे आप अपने फ़ोन स्क्रीन से वीडियो को आसानी से रिकॉर्ड कर सकते हैं।)

PC पर Instagram से वीडियो डाउनलोड करें

कंप्यूटर का उपयोग करके Instagram से वीडियो डाउनलोड करने के लिए, 3 तरीके हैं जिन पर निम्नलिखित में चर्चा की जाएगी। यह विधि Instagram के विभिन्न अपडेट और संस्करणों में भिन्न हो सकती है और यहां बताए गए चरणों के अनुसार निष्पादन योग्य नहीं है.

Instagram से वीडियो डाउनलोड करने के लिए HTML कोड का उपयोग करना

ऐसा करने के लिए, उस पेज का सोर्स कोड देखें जिसने वीडियो शेयर किया है.
निम्नलिखित करें: चरण 1
अपना ब्राउज़र खोलें और वह वीडियो प्रदर्शित करें जिसे आप नए टैब में डाउनलोड करना चाहते हैं.   चरण 2
इस पर राइट-क्लिक करें और चुनेंनिरीक्षण करें.   चरण 3
दबाएँCtrl + Fफाइंड बार खोलने के लिए। शब्द प्रविष्ट करें.mp4इस बार में और खोजें। खोज परिणामों में पेज कोड का वह हिस्सा दिखाया जाना चाहिए जिसमें यह वाक्यांश है। अब आपको एक लिंक ढूंढना होगा, जो इसके साथ शुरू होता है“*” = src> और इसके साथ समाप्त होता है.   चरण 4
लिंक कॉपी करें और इसे एक नए टैब में खोलें। आपको वीडियो प्ले दिखाई देगा। अब आप राइट-क्लिक करके और चुनकर आसानी से वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।वीडियो को इस रूप में सेव करें।   ध्यान दें:
लिंक कॉपी करें और इसे नए टैब में खोलें। आपको वीडियो प्ले दिखाई देगा। अब आप राइट-क्लिक करके और इस रूप में वीडियो सहेजें का चयन करके आसानी से वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।

साइट्स के माध्यम से Instagram से वीडियो डाउनलोड करें

Download Videos From से वीडियो डाउनलोड करें विभिन्न सोशल नेटवर्क से वीडियो डाउनलोड करने के लिए सबसे अच्छे ऑनलाइन टूल में से एक है। इस साइट में विभिन्न क्षमताएं हैं और इसका उपयोग करना आसान है।
आप इस साइट का उपयोग निम्न तरीके से कर सकते हैं: चरण 1
उस वीडियो के लिंक को कॉपी करें जिसे आप Instagram से डाउनलोड करना चाहते हैं।   चरण 2 से वीडियो डाउनलोड करें और लिंक को विशेष बार में पेस्ट करें। चुनेंMP4 डाउनलोड करेंवीडियो डाउनलोड करने के लिए बार के नीचे.    

इंस्टाग्राम बॉट से vUser डाउनलोड का उपयोग करके Instagram वीडियो डाउनलोड करें

Instagram से वीडियो डाउनलोड करने का एक तरीका Instagram Bot से vUser डाउनलोड का उपयोग करना है। इस बॉट को विंडोज सिस्टम में इंस्टॉल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह इंस्टाग्राम से वीडियो सहित सभी तरह के मीडिया को डाउनलोड कर सकता है। यह बॉट पूरी तरह से सुरक्षित है और वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपके इंस्टाग्राम यूजरनेम और पासवर्ड की मांग नहीं करता है। बस बॉट को उस वीडियो का लिंक दें जिसे आप इंस्टाग्राम पर चाहते हैं ताकि रोबोट आपके लिए वीडियो को जल्दी से डाउनलोड कर सके और उसे संबंधित फ़ोल्डर में सहेज सके।

Instagram से वीडियो डाउनलोड एक्सटेंशन का उपयोग करना

Instagram वीडियो डाउनलोड एक्सटेंशन ऐड-ऑन हैं जिन्हें वेब ब्राउज़र में जोड़ा जा सकता है। इन विजेट्स से आप कुछ साधारण क्लिकों के साथ Instagram वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। निम्नलिखित में, हम बताते हैं कि Chrome ब्राउज़र में Instagram से वीडियो डाउनलोड करने के लिए एक्सटेंशन का उपयोग कैसे करें: अपना Chrome ब्राउज़र खोलें. अपने इच्छित एक्सटेंशन के वेब पेज पर जाएं. Chrome में जोड़ें बटन पर क्लिक करें. खुलने वाली विंडो में, जोड़ें बटन पर क्लिक करें। विजेट इंस्टॉल करने के बाद, आप इसका उपयोग Instagram वीडियो डाउनलोड करने के लिए कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें: वह वीडियो खोलें जो आप Instagram पर चाहते हैं. वीडियो डाउनलोड विजेट चालू करें. डाउनलोड बटन पर क्लिक करें. कुछ एक्सटेंशन में, आप वीडियो की गुणवत्ता भी चुन सकते हैं। Chrome ब्राउज़र के लिए यहां कुछ Instagram वीडियो डाउनलोडर विजेट दिए गए हैं: वीडियो डाउनलोड हेल्पर . NET से सहेजें इंस्टाडाउनलोडर अन्य ब्राउज़रों में Instagram से वीडियो डाउनलोड करने के लिए एक्सटेंशन का उपयोग करने के लिए बस उन्हीं चरणों का पालन करें. इस बॉट और मुफ्त डाउनलोड के बारे में अधिक जानकारी के लिए, यहां देखेंInstagram Bot वेबपेज से डाउनलोड करें. निष्कर्ष के तौर पर हमने Android और iPhone फोन और डेस्कटॉप कंप्यूटर के लिए Instagram से वीडियो डाउनलोड करने के विभिन्न तरीकों पर चर्चा की है। आप अपनी ज़रूरतों और संभावनाओं पर विचार कर सकते हैं और उनके आधार पर सबसे अच्छी विधि चुन सकते हैं।

इस पेज को शेयर करें

इस पेज को यूज़र के दृष्टिकोण से रेट करें

4.970 से70

 
संबंधित लेख
Comment Section टिप्पणी
नाम* ईमेल* टेक्स्ट* सबमिट करें
Don't forget...

Do not forget that the vUser website has a bot for commenting on websites, which you can use to advertise your business by leaving comments in different websites, and if you have a website, you can put your website link in the comments text to provide free backlinks to your website and improve its off-page SEO. You can read about the features of the Auto Commenter Bot Package here ऑटो कमेंटर